New Breaking News

Post Top Ad google

Your Ad Spot

मंगलवार, 18 दिसंबर 2018

इन 17 साधारण जानकारी के साथ एक बहुत ही अच्छा पहला प्रभाव कैसे बनाएं।


इन 17 साधारण जानकारी के साथ एक बहुत ही अच्छा पहला प्रभाव कैसे बनाएं।
इन 17 साधारण जानकारी के साथ एक बहुत ही अच्छा पहला प्रभाव कैसे बनाएं।
इन 17 साधारण जानकारी के साथ एक बहुत ही अच्छा पहला प्रभाव कैसे बनाएं। 


आपको केवल एक शॉट और एक शॉट मिलता है, और यदि आप एक अच्छा पहला प्रभाव बनाने में विफल रहते हैं तो आप बहुत अधिक गारंटी दे सकते हैं कि आपको उस व्यक्ति से ज्यादा सहायता नहीं मिल जाएगी।
यही कारण है कि जब आप मौका प्राप्त करते हैं, और मौका नहीं तो एक महान पहली छाप बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। यह करने के लिए सबसे आसान चीजें नहीं है। आखिरकार, हर कोई अलग है और हर कोई लोगों में अलग-अलग गुणों की तलाश करता है।

इसके अलावा, कई लोग पहली बार किसी से मिलने पर परेशान होते हैं, खासकर जब यह व्यक्ति आपके जीवन को बहुत आसान बना सकता है तो वे आपको पसंद करते हैं।

एक अच्छा पहला प्रभाव कैसे बनाएं

हमने इस आलेख के भीतर युक्तियों की एक मजबूत और शक्तिशाली संख्या संकलित की है जो आपके मिलने वाले लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालने में आपकी सहायता करेगी। एक अच्छी पहली छाप बनाने में आपकी सहायता के लिए यहां 17 युक्तियां दी गई हैं:





1. भाग देखो(look the part)

वास्तविकता यह है कि लोगों की पहली चीज़ आपकी उपस्थिति है। बेशक आप पहले फोन या ईमेल द्वारा उनसे मुलाकात नहीं कर लेते हैं। तब वे आपके व्यक्तित्व के लिए पहले से ही एक महसूस करेंगे। लेकिन, ज्यादातर मामलों में यह आपकी उपस्थिति होगी जो उन्हें पहले हिट करेगी।

आपने सभी को अभिव्यक्ति सुनाई है "अपने कवर से किसी पुस्तक का न्याय न करें।" पहले छापों की दुनिया में, इस अभिव्यक्ति को अधिकांश समय पर बहुत अधिक अनदेखा किया जाता है।

जब आप किसी पर पहली बार अच्छा प्रभाव डालना चाहते हैं, तो बेघर व्यक्ति की तरह दिखने लगते हुए तुरंत आपकी राय कम हो जाएगी।

यह एक कठोर वास्तविकता है और इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि यह कैसे होना चाहिए, लेकिन यह केवल प्राकृतिक प्रतिक्रिया है कि कई लोगों के पास हो सकता है।

आप प्रेरणा और ज्ञान से भरे एक भयानक व्यक्ति हो सकते हैं, लेकिन भाग को देखे बिना लोगों को आपके भीतर इस अद्भुत व्यक्ति को नहीं मिल सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप स्मार्ट रूप से कपड़े पहने हुए हैं, ऐसा लगता है कि आपका व्यवसाय है।



हम अनुरूप सूट, स्मार्ट पॉलिश जूते, ताजा बाल कटवाने और दाढ़ी, कफ-लिंक और बाकी सभी बात कर रहे हैं।

2. शक्तिशाली शारीरिक भाषा(powerful body language)

ठीक है, तो लोगों की पहली बात यह है कि आप कैसे देखते हैं, लेकिन दूसरा निश्चित रूप से आपकी शारीरिक भाषा है। आप कमरे में कैसे जाते हैं, या जब आप बात करते हैं तो आप कैसे बैठते हैं इसका एक बड़ा प्रभाव पड़ता है कि कोई व्यक्ति आपके बारे में क्या सोचता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी सीट में अपने बालों या हाथों से खेल रहे हैं, तो यह ध्यान में आएगा क्योंकि आप ध्यान देने में सक्षम नहीं हैं।

धीरे-धीरे अपने कंधों के साथ एक कमरे में चलो, सिर अपने हाथ से उच्च और हाथ आयोजित किया। लोग आपके जेब में अपने हाथों से फर्श को तुरंत देखने के बजाय, सभी अच्छे कारणों के लिए आपको बहुत कुछ नोटिस करने जा रहे हैं। जाओ पता लगाओ!

चलो और गर्व से बैठो; झटके की तरह नहीं, सिर्फ गर्व और आत्मविश्वास।

3. नेत्र संपर्क(eye contact)

अब हर कोई जानता है कि किसी पर पहली बार अच्छा प्रभाव डालने में आंखों का संपर्क महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ लोग अभी भी ऐसा करने के लिए संघर्ष करते हैं या बस इसे नहीं करना चाहते हैं।

यदि आप एक कमरे में जाते हैं और कोई आपके साथ वार्तालाप करना शुरू कर देता है, लेकिन आप फर्श या कमरे के चारों ओर देख रहे हैं, तो यह उन्हें हतोत्साहित करने जा रहा है।

यदि आप उन्हें नहीं देख रहे हैं तो वे सोचेंगे कि आप या तो नहीं सुन रहे हैं, रुचि नहीं रखते हैं या सिर्फ उस व्यक्ति के प्रकार के साथ नहीं, जिसे वे अपने विचार साझा करना चाहते हैं।

मैं उन्हें दोष नहीं देता हूं। जब कोई अन्य व्यक्ति भी ध्यान नहीं दे रहा है तो कोई भी अपने ज्ञान और उत्साह को फैलाना नहीं चाहता।

4. उत्साह दिखाओ(show Enthusiasm)

हर कोई उत्साहित है जो किसी से प्यार करता है; यह आपको किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में खड़ा करता है जो हल्के से बोलने वाला है। प्लस किसी विशेष विषय में किसी विशेष विषय में आपकी रुचि का स्तर बताता है, और यदि आप उत्साहित हैं तो वे आपकी कंपनी का आनंद लेने की अधिक संभावना रखते हैं।

यदि आप बस एक उबाऊ स्वर में बात करते हैं और ऐसा लगता है कि आप जो कह रहे हैं उसके बारे में परेशान नहीं हैं, तो लोगों के साथ वार्तालाप करना मुश्किल है क्योंकि उन्हें पता है कि इसके बारे में बात करने में आपको कोई खुशी नहीं है।

भले ही वार्तालाप एक अलग विषय पर चलता है जिसमें आप रुचि नहीं रखते हैं, फिर भी उत्साही प्रतीत करने की कोशिश करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऐसा करने में कितना मुश्किल हो सकता है।

5. इसे एक वन वे वार्तालाप मत बनाओ(don't make it a one way conversation)

यदि आप लगातार किसी से बात कर रहे हैं और उन्हें किसी भी बात करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं, तो उन्हें लगता है कि आप पूरी तरह से अपने आप से भरे हुए हैं, या आप रुचि नहीं ले सकते कि उन्हें क्या कहना पड़ सकता है ... अथवा दोनों।

किसी भी तरह से, आप उन पर एक अच्छा पहला प्रभाव नहीं छोड़ेंगे।

जब दो लोगों के बीच एक वार्तालाप में एक से दूसरे में संवाद को शामिल किया जाता है, तो यह दोनों लोगों के लिए अधिक आकर्षक और अधिक फायदेमंद होगा। एक तरह का स्पष्ट अधिकार लगता है?

यदि आप जिस व्यक्ति से मिले हैं, वह आपको अपने व्यवसाय या आपकी रुचियों के बारे में एक प्रश्न पूछता है, और आप या तो तीन शब्द वाक्य या 5 मिनट की परेशानी के साथ जवाब देते हैं, तो वार्तालाप की प्रगति की संभावनाएं और इससे अधिक जानकारी निकालने में सक्षम होना यह बहुत अधिक नहीं होगा।

हालांकि, अगर आप किसी के पास जाते हैं, तो उन्हें एक प्रश्न पूछें और वे उत्साही उत्तर के साथ जवाब दें और फिर एक प्रश्न, न केवल आपको जवाब देना होगा, बल्कि आप चाहेंगे। इस तरह आप किसी को अच्छी तरह से जान सकते हैं।

6. कुछ सम्मान है(have some respect)

अपने बारे में बहुत ज्यादा मत बनो या उस व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए कुछ भी करें जो आप बात कर रहे हैं। व्यापारिक दुनिया में, आप जिन लोगों से मिलते हैं, वे बहुत कुछ खुद को बनाने और खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे।

वे शायद बहुत मेहनती हैं और यदि वे अभी तक उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए बहुत अधिक मूल्यांकन नहीं किए गए हैं, तो उन्हें मूल्यांकन की बहुत आवश्यकता है।

यह चोट नहीं करता है?

मुझे यकीन है कि आप जो कर रहे हैं उसके लिए आपको मूल्यांकन किया जाना पसंद है, और यदि वे आपको इसे देने वाले हैं तो मूल्यांकन वापस दें। हमेशा उन लोगों के प्रति सम्मान करें जिनके साथ आप बात कर रहे हैं, और अपने लक्ष्यों और उपलब्धियों को पहचानते हैं। यह एक लंबा रास्ता तय करेगा।

7. अपना लक्ष्य जानें( know your goal)

जब आप अपने समग्र लक्ष्यों को जानते हैं, न कि सिर्फ व्यवसाय में बल्कि किसी नए व्यक्ति से मिलने के वर्तमान पल में, तो आप इस विषय को कैसे लाएंगे, इस बारे में जानने में और अधिक आत्मविश्वास मिलेगा कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं, और आप जो प्राप्त कर सकते हैं अनुभव से बाहर होना चाहते हैं।

आप चीजों के बारे में और जानेंगे कि आप चीजों के बारे में और अधिक स्पष्टता रखते हैं और यह हमेशा महत्वपूर्ण है यदि आप एक अच्छा पहला प्रभाव बनाना चाहते हैं और चीजों को पूरी तरह से खराब नहीं करना चाहते हैं। किसी मीटिंग, साक्षात्कार या किसी नए व्यक्ति के साथ नियुक्ति करने से पहले, पहले खुद से पूछें कि आप इससे क्या चाहते हैं।

क्या आप इस व्यक्ति के साथ व्यापार में आपसी साझेदारी करना चाहते हैं, क्या आप उन्हें और जानना चाहते हैं ताकि वे बाद में आपकी मदद कर सकें? या क्या आप चाहते हैं कि वे आपको उम्मीदपूर्वक किराए पर लें, या अधिक व्यक्तिगत संबंध रखें?

सीखने के लिए संबंधित 3 प्रैक्टिस किए गए व्यक्तिगत विकास सिद्धांत

जो कुछ भी आप तय करते हैं, एक बार जब आप जानते हैं कि आप स्थिति से क्या चाहते हैं तो आपको आगे बढ़ने के बारे में अधिक जानकारी होगी।

8. विश्वास रखें और अपने आप में विश्वास करो(be confident and believe in yourself)

विश्वास जीवन में कई चीजों की कुंजी है। आत्मविश्वास होने से आप जो भी कदम उठाते हैं, उसके साथ शर्मिंदा और घबराहट होने के बजाय आपके लिए इतने सारे दरवाजे अनलॉक करेंगे, क्योंकि आप उन चीजों को करने की संभावना कम करेंगे जिनसे आप डरते हैं।

और यहां तक ​​कि यदि आप अभी भी उन्हें करते हैं, तो आप उन्हें अपनी क्षमताओं के सबसे अच्छे स्थान पर कहीं भी नहीं कर पाएंगे।

अन्य लोगों के साथ बातचीत करना एक बड़ी बात है कि आत्मविश्वास प्रभावित होता है। और यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप अपने आप को कुछ सवाल पूछने से रोक देंगे, या अपने अंक को एक शक्तिशाली और persuadingmanner में फेंक देंगे।

इसके बजाए वे बाहर आ जाएंगे जैसे कि आप वास्तव में निश्चित नहीं हैं या आप एक प्रश्न पूछ रहे हैं। चलो, वास्तव में? लोगों को यह बताने पर गर्व करें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं।

9. दिखाओ कि आप व्यवसाय का मतलब है(show that you mean business)

इसका मतलब यह नहीं है कि आप ब्रैग करते हैं, और सुनिश्चित करते हैं कि हर कोई जानता है कि आप कौन हैं और आप कितने "अद्भुत" हैं।

इसका मतलब यह है कि आप लोगों को दिखाते हैं कि यह सामान आपके लिए गंभीर है। यह असली सौदा है और आप ऐसा कोई नहीं होने वाले हैं जो ऐसा करने के लिए किसी और द्वारा राजी हो जाता है या उसे प्रेरित करता है।

इसका मतलब है कि आप नियुक्तियों, बैठकों और बधाई के लिए जल्दी और आत्मविश्वास के साथ आते हैं।

जब कोई आपको अपने लक्ष्यों के बारे में पूछता है, तो आप आत्मविश्वास से जवाब देते हैं, इसलिए जब आप कहते हैं कि आप उन्हें प्राप्त करने जा रहे हैं, तो 100% आपको विश्वास करते हैं, और इस तरह से नहीं कि दूसरे व्यक्ति को लगता है कि आपने उन्हें एक प्रश्न पूछा है।

क्या आप उन्हें समझाने के दौरान अपने लक्ष्यों पर सवाल उठा रहे हैं? या आप उस व्यक्ति को बता रहे हैं कि यही कारण है कि आप यहां हैं, यही वह है जो आप प्राप्त करने के लिए बाहर हैं और आप तब तक आराम नहीं करेंगे जब तक आप ऐसा नहीं करते?

10. समीकरण से डर को खत्म करें(Eliminate fear from the Equation)

नए लोगों से मिलना अक्सर एक डरावनी चीज हो सकता है, खासकर अगर वे आपके जीवन के एक हिस्से पर आपके प्रभाव के रूप में बहुत अधिक प्रभाव डाल सकते हैं। लेकिन दिन के अंत में डर असली नहीं है। यह सिर्फ आपकी कल्पना का एक उत्पाद है।

यदि आप लोगों से मिलने के समीकरण से डर को खत्म कर सकते हैं, तो आप चीजों को प्रवाह करने और लगातार सोचने में सक्षम नहीं होंगे, जो प्राकृतिक मानव संपर्क के लिए हमेशा बेहतर होता है।

11. दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें

जब आप अन्य लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप तुरंत अधिक पसंद करते हैं। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं; और यदि आप उन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप उन्हें विश्वास करने जा रहे हैं कि आपको जो कहना है उसमें आप बहुत रुचि रखते हैं।

स्वाभाविक रूप से, इससे उन्हें आप पर भरोसा करने और आपको और अधिक पसंद करने में मदद मिलती है।

यदि आप अपने बारे में सब कुछ हैं, तो लोग ऊब जाएंगे। हालांकि, अगर आप उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिस पर आप सामाजिककरण कर रहे हैं, तो अंततः वे अधिक जिज्ञासा प्राप्त करने के बाद फोकस को अपने आप वापस रखेंगे।

12. अपने संचार कौशल में सुधार करें

मैंने वास्तव में आपके संचार कौशल में सुधार करने के लिए एक लंबा लेख लिखा है, जिसे मैं साइट पर लाइव होने के बाद लिंक करूंगा।

संवाद करने की आपकी क्षमता में सुधार सुनिश्चित करता है कि आप सही विषयों को चुनने के लिए चुनते हैं, और आप वार्तालाप से बाहर निकलते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके मुंह से निकलने वाले शब्द जरूरी, प्रभावी हैं, और बातचीत को कई और विषयों पर भी खोलें।

भोजन के उपयोग के बिना काम पर तनाव से कैसे संबंधित है

किसी नए व्यक्ति से मिलने और बातचीत करते समय यह एक अच्छा पहला प्रभाव बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों में से एक है।

13. अपने लिए एक महान परिचय तैयार करें

किसी से मिलने के पहले मिनट में, आपको यह बताने का मौका मिलेगा कि आप कौन हैं। यदि आप एक अच्छा प्रभाव बनाने के बारे में गंभीर रूप से गंभीर हैं, तो आपको एक महान परिचय की आवश्यकता होगी।

संभावना यह है कि जब भी आप किसी नए से मिलते हैं, तो आप शायद आदत के कारण वही बात कहेंगे। लेकिन आपका परिचय कुछ समय पहले प्रोग्राम किया जाएगा, इससे पहले कि आप अपनी पहली छाप को बेहतर बनाने की कोशिश में भी रुचि रखते हों।

यही कारण है कि आपको एक नए परिचय के साथ आने की जरूरत है। एक छोटा, चंचल, रोचक और अद्वितीय है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, और आप जिस नए व्यक्ति से मिलते हैं उस पर इसका उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो आप इसे अपने दिमाग में फिर से प्रोग्राम कर लेंगे।

14. लोगों को अच्छी तरह से प्रशंसा करना सीखें

लोग प्रशंसा प्यार करते हैं। आइए नाटक न करें कि वे नहीं करते हैं।

यदि आप व्यंग्यात्मक, कॉर्न या हताश के रूप में आने के बिना लोगों की प्रशंसा करना सीख सकते हैं, तो आप एक महान पहली छाप बनाने के अपने रास्ते पर हैं।

उन्हें जो कुछ भी करते हैं, उनके लक्ष्यों, उनके वस्त्र, उनकी उपस्थिति पर उनकी प्रशंसा करें। उपयोग करने के लिए सही तारीफ स्थिति और आपके और उस व्यक्ति के बीच इच्छित रिश्ते पर निर्भर करेगा जो आप मिल रहे हैं।

15. अक्सर और पढ़ें

पढ़ना आपकी शब्दावली, आपका ज्ञान, और यदि कुछ और नहीं है, तो आपके बारे में बात करने के लिए विषयों की संख्या में सुधार होता है।

यदि आप एक दिलचस्प व्यक्ति के रूप में आना चाहते हैं, तो अधिक किताबें पढ़ना शायद विशेष विषयों में अपनी शब्दावली और समग्र ज्ञान को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

कोशिश करने और 'प्रकट' करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप चालाक हो जाएंगे।

16. लोगों को अपना पूरा ध्यान दें

इसका मतलब है कि आपके फोन, कमरे के चारों ओर, या अपनी संपत्ति के साथ झुकाव नहीं। यदि आप इनमें से किसी भी चीज को कर रहे हैं, तो जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, वह सोचेंगे कि आप भागने की कोशिश कर रहे हैं, या जो कुछ भी कह रहे हैं उसमें पूरी तरह से रूचि नहीं है।

लोगों को अपना पूरा और अविभाज्य ध्यान देना सुनिश्चित करें।

17. उनसे संपर्क करने की प्रतीक्षा न करें

अजनबियों के पास विश्वास आत्मविश्वास लेता है। विश्वास की सराहना की जाती है। यह दिखाता है कि आपका व्यवसाय व्यवसाय है, और आप किसी अन्य व्यक्ति से बात करने में 'रुचि रखते हैं' नहीं हैं।

यदि आप वास्तव में एक महान प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो आपको दूसरों से संपर्क करने में सक्षम होना होगा। यह महिलाओं से बात करने के लिए भी जाता है। क्या आप अजीब लड़के हैं जो एक विशेष लड़की को 2 घंटे तक दूर से घूरते रहते हैं? या आप उससे संपर्क करेंगे और बातचीत करेंगे?

विश्वास के साथ लोगों से संपर्क करें!

Post Top Ad goggle

Your Ad Spot

My Website Pages