दुनिया के सबसे अमीर 25 व्यक्ति कोन है? The 25 richest people in The world. - khabarcelebrity-Bollywood,movies,video & photos

Search

Sunday, December 16, 2018

दुनिया के सबसे अमीर 25 व्यक्ति कोन है? The 25 richest people in The world.

दुनिया में सबसे अमीर लोग कौन हैं?
दुनिया के सबसे अमीर 25 व्यक्ति कोन है? The 25 richest people in The world.
दुनिया के सबसे अमीर 25 व्यक्ति कोन है? The 25 richest people in The world.


ज्यादातर लोगों के पास एक बहुत अच्छा विचार है, भले ही वे एक उद्यमी नहीं हैं, या उस मामले में इस विषय में रूचि रखते हैं।

जैसा कि आप इसे पढ़ रहे हैं, संभवतः आपके पास पहले से ही आपके सिर में पॉपिंग नाम हैं क्योंकि सबसे अमीर की सूची में कौन दिखाई देगा।

आइए इस आलेख में पता लगाएं, जहां हम 2018 तक दुनिया के शीर्ष 25 सबसे अमीर लोगों को सूचीबद्ध करते हैं। ये गेम परिवर्तक हैं, और वे लोग जिन्होंने दुनिया को बदलने और फिर से आकार देने में मदद की है।



दुनिया के 25 सबसे अमीर लोग
पिछले वर्ष में इन अरबपतियों के शुद्ध मूल्य में भारी उतार-चढ़ाव हुआ है। लेकिन, आप इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!



नेट वर्थ के संबंध में यहां दिए गए आंकड़े सीधे फोर्ब्स से आए हैं। यह 2018 में दुनिया के शीर्ष 25 सबसे अमीर लोग हैं:



25. ली शाउ की
सबसे अमीर लोग - ली शौ-की


नेट वर्थ: $ 31.6 बिलियन
ली शौ की एक सफल संपत्ति विकास कंपनी सन हंग काई के सह-संस्थापक हैं। वह बहुत गरीब परिवार में बड़ा हुआ, लेकिन आज वह $ 30 बिलियन से अधिक मूल्यवान है।



24. ली का शिंग
सबसे अमीर लोग - ली का शिंग



नेट वर्थ: $ 34.9 बिलियन
ली का-शिंग एशिया के सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में से एक है, और सीके हचिसन होल्डिंग्स और सीके संपत्ति होल्डिंग्स का वर्तमान अध्यक्ष है। हालांकि, वह इस वर्ष सिंहासन से नीचे उतरने की योजना बना रहा है। मार्च 2018 तक, ली का-शिंग का शुद्ध मूल्य लगभग 34.9 बिलियन डॉलर है।

"विजन शायद हमारी सबसे बड़ी ताकत है ... इसने हमें सदियों से विचार की शक्ति और निरंतरता के लिए जीवित रखा है, यह हमें भविष्य में सहकर्मी बनाता है और अज्ञात को आकार देता है।" - ली का शिंग



23. हुई का यान
सबसे अमीर लोग - हुई का यान
नेट वर्थ: $ 35.5 बिलियन
हांग का यान शेन्ज़ेन के हांगकांग सूचीबद्ध रियल एस्टेट डेवलपर, चीन एवरग्रांडे समूह के लिए वर्तमान अध्यक्ष है। कंपनी आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति में सक्रिय है।

इस वर्ष तक, हुई का यान का शुद्ध मूल्य $ 35.5 बिलियन है।



22. मुकेश अंबानी
दुनिया के सबसे अमीर लोग - मुकेश अंबानी
नेट वर्थ: $ 39.6 बिलियन
मुकेश अंबानी एक भारतीय व्यापारिक महानगर है, वर्तमान में अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का सबसे बड़ा शेयरधारक है।

कुछ समय से अंबानी एशिया में सबसे अमीर व्यक्ति रहे हैं, और इस साल, उन्होंने इसे दुनिया भर के सबसे अमीर लोगों की सूची में बनाया! 2018 तक मुकेश अंबानी का शुद्ध मूल्य $ 39.6 बिलियन है।

"आज मैं अरबों लोगों को एक अरब संभावित उपभोक्ताओं के रूप में देखता हूं, उनके लिए मूल्य उत्पन्न करने और खुद के लिए वापसी करने का अवसर" - मुकेश अंबानी



21. स्टीव बाल्मर
सबसे अमीर लोग - स्टीव बाल्मर
नेट वर्थ: $ 40 बिलियन
स्टीव बाल्मर एनबीए के लॉस एंजिल्स क्लिपर के वर्तमान मालिक हैं, और वह माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ भी हैं। 2018 तक, स्टीव बाल्मर का शुद्ध मूल्य $ 40 बिलियन होने का अनुमान है।



20. शेल्डन एडेलसन
सबसे अमीर लोग - शेल्डन एडेलसन
नेट वर्थ: $ 40.1 बिलियन
शेल्डन एडेलसन एक अमेरिकी व्यापार के महानगर, निवेशक, और परोपकारी हैं।

वह लास वेगास सैंड्स कॉर्पोरेशन के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ भी हैं, जो सिंगापुर में मरीना बे सैंड्स का मालिक है।

शेल्डन हाल ही में 2018 में दुनिया भर के शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में चढ़ने में कामयाब रहा है, जिसमें 40.1 अरब डॉलर का नया अनुमानित शुद्ध मूल्य है।

"मैं हर व्यवसाय को देखता हूं और पूछता हूं, यह कब तक रह सकता है? मैं स्थिति की पहचान कैसे कर सकता हूं और इसे बदल सकता हूं? "- शेल्डन एडेलसन





"मुझे सलाद की कीमत पता है। आपको मूल्य और मूल्य समझने की जरूरत है। आप सबसे अच्छी कीमत पर सबसे अच्छा सलाद खरीद सकते हैं जो आप कर सकते हैं। "- एलिस वाल्टन



18. एस रॉबसन वाल्टन
सबसे अमीर लोग - एस रोब्सन वाल्टन
नेट वर्थ: $ 41.8 बिलियन
रॉब वाल्टन सैम वाल्टन के सबसे बड़े बेटे हैं, और 2015 तक अपने पिता की मृत्यु के बाद वॉलमार्ट के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे।

इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में अपने भाई जिम को पार कर लिया। हालांकि, वह अब अपने मूल स्थान पर वापस गिर गया है।



17. जिम वाल्टन
सबसे अमीर लोग - जिम वाल्टन
नेट वर्थ: $ 41.9 बिलियन
जिम वाल्टन सैम वाल्टन का बेटा है, जो दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा श्रृंखला 'वॉलमार्ट' के संस्थापक थे। वह वॉलमार्ट बोर्ड ऑफ डायरेक्टरों और अपनी कंपनी, सीवेस्ट बैंक के सीईओ पर हैं।

2018 में, जिम वाल्टन का शुद्ध मूल्य $ 41.9 बिलियन है।



16. जैक मा
दुनिया के सबसे अमीर लोग - जैक मा
नेट वर्थ: $ 42.2 बिलियन
जैक मा अलीबाबा के संस्थापक हैं, और हालांकि वह एशिया में सबसे अमीर लोगों में से कई वर्षों से रहे हैं, फिर भी उन्होंने इस साल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में इसे बनाया है।

केएफसी समेत कई नौकरियों से जैक को खारिज कर दिया गया था जब इसे पहली बार चीन से पेश किया गया था। आज, जैक मा का शुद्ध मूल्य $ 42.2 बिलियन होने का अनुमान है, जिसने उन्हें इस सूची में 16 वां स्थान पर लॉन्च किया है।

सबसे अमीर लोग उद्धरण - जैक मा
"एक नेता को उच्च गड़बड़ी और दृढ़ता होनी चाहिए, और जो सहन नहीं कर सकता वह सहन करने में सक्षम होना चाहिए।" - जैक मा



15. फ्रेंकोइस बेट्टेनकोर्ट मेयर्स
सबसे अमीर लोग - फ्रैंकोइस बेट्टेनकोर्ट मेयर्स
नेट वर्थ: $ 44.5 बिलियन
Francoise Bettencourt मेयर्स शासनकाल L'realreal बन गया जब उसकी मां, लिलियन Bettencourt, 2017 में निधन हो गया। वह अब होल्डिंग कंपनी अध्यक्ष के रूप में चलाता है, उसके परिवार के 33% L'real पर मालिक है।



14. सर्गेई ब्रिन
सबसे अमीर लोग - सर्गेई ब्रिन
नेट वर्थ: $ 49.6 बिलियन
सेर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने 1 99 8 में Google की एक छोटी सी सरल गेराज में सह-स्थापना की। दोनों ने Google को शीर्ष पर ले लिया है, सर्गेई ब्रिन को दुनिया भर के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में पेज के पीछे रखा है।



13. मा Huateng
दुनिया के सबसे अमीर लोग - मा Huateng
नेट वर्थ: $ 50.9 बिलियन
मा Huateng एक चीनी व्यापार महानगर, निवेशक, परोपकारी, इंजीनियर, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी उद्यमी है। वह टेनेंट के संस्थापक भी हैं, जो एशिया में सबसे मूल्यवान कंपनी है।

हुआतेंग एशिया में सबसे अमीर है, जिसने इसे 2018 में इस सूची में 2018 में 49.3 अरब डॉलर के अनुमानित शुद्ध मूल्य के साथ बनाया था।



12. माइकल ब्लूमबर्ग
सबसे अमीर लोग - माइकल ब्लूमबर्ग
नेट वर्थ: $ 52.1 बिलियन
माइकल ब्लूमबर्ग एक अमेरिकी उद्यमी और राजनेता है। ब्लूमबर्ग ब्लूमबर्ग एलपी, वित्तीय डेटा और मीडिया कंपनी के संस्थापक और सीईओ हैं। ब्लूमबर्ग अब 74 साल का है और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक है।

पिछले कुछ महीनों में माइकल ब्लूमबर्ग ने अपने शुद्ध मूल्य से कुछ बिलियन डॉलर खो दिए, जिसने उन्हें इस सूची में 9वीं से 12 वीं तक छोड़ दिया है। उनका शुद्ध मूल्य अब 52.1 अरब डॉलर है।



11. लैरी पेज
सबसे अमीर लोग - लैरी पेज
नेट वर्थ: $ 53.5 बिलियन
लैरी पेज Google का सह-संस्थापक है, जिसे 1 99 8 में गेराज में वापस स्थापित किया गया था।

विश्व 2018 में 20 सबसे अमीर कॉमेडियन संबंधित
Google, निस्संदेह, दुनिया में सबसे सफल खोज इंजन बन गया है, और कंपनी यूट्यूब जैसे विभिन्न अधिग्रहण करने जा रही है। Google की सफलता ने लैरी पेज को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।



10. डेविड कोच
सबसे अमीर लोग - डेविड कोच
नेट वर्थ: $ 61.8 बिलियन
डेविड कोच चार्ल्स कोच के भाई हैं, और कोच इंडस्ट्रीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। डेविड और चार्ल्स दोनों समूह में 42% हिस्सेदारी रखते हैं।

2018 में सबसे अमीर लोगों की सूची में कोच 10 वें स्थान पर है, और 61.8 अरब डॉलर के शुद्ध मूल्य के साथ।



9। चार्ल्स कोच
सबसे अमीर लोग - चार्ल्स कोच
नेट वर्थ: $ 61.8 बिलियन
चार्ल्स कोच एक अमेरिकी व्यापारी और परोपकारी है।

कोच कोच उद्योग के सह-मालिक और सीईओ हैं। कोच इंडस्ट्रीज में अब प्रक्रिया और प्रदूषण नियंत्रण उपकरण और प्रौद्योगिकियां शामिल हैं; बहुलक और फाइबर; खनिज; उर्वरक; वस्तु व्यापार और सेवाएं; वन और उपभोक्ता उत्पादों; और खेत।

कोच ने इस साल की सबसे अमीर लोगों की सूची बनाई, और 61.8 अरब डॉलर के प्रभावशाली नेट वर्थ के साथ!



8. लैरी एलिसन
सबसे अमीर लोग - लैरी एलिसन
नेट वर्थ: $ 64.1 बिलियन
लैरी एलिसन ओरेकल निगम के सह-संस्थापक हैं, और वह सितंबर 2014 तक कंपनी के सीईओ भी थे। सालों से, ओरेकल एक अविश्वसनीय रूप से सफल तकनीकी कंपनी बन गया है, जो अब 39 वर्ष का है और 136,000 से अधिक लोगों को रोजगार दे रहा है।

लैरी एलिसन 64.1 बिलियन डॉलर के शुद्ध मूल्य के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में 8 वें स्थान पर है।



7. अमानसिओ ओर्टेगा
सबसे अमीर लोग - अमानसिओ ओर्टेगा
नेट वर्थ: $ 70.5 बिलियन
अमानसिओ ओर्टेगा एक स्पेनिश उद्यमी और इंडीटेक्स फैशन समूह के संस्थापक हैं। इंडिटेक्स ज़रा का मालिक है, और ज़रा दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय कपड़ों की श्रृंखला में से एक है।

सूची में अन्य खिलाड़ियों ने कुछ गंभीर कदम उठाए जाने के बाद ऑर्टेगा को हाल ही में दुनिया के 7 वें सबसे धनी व्यक्ति को गिरा दिया। हाल के महीनों में वह अपने शुद्ध मूल्य से $ 11 बिलियन से अधिक खो गया है।



6. कार्लोस स्लिम हेलू
सबसे अमीर लोग - कार्लोस स्लिम हेल्लू
नेट वर्थ: $ 70.5 बिलियन
कार्लोस स्लिम हेल्लू एक मेक्सिकन व्यवसायी और निवेशक है; समूह 'ग्रुपो कारसो' के मालिक। समूह के पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य देखभाल, मीडिया, ऊर्जा, अचल संपत्ति और खुदरा जैसे कई अलग-अलग उद्योगों में ब्रांड शामिल हैं।

कार्लोस 70.5 बिलियन डॉलर के शुद्ध मूल्य के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में 6 वां है। हाल के महीनों में, कार्लोस स्लिम ने अपने शुद्ध मूल्य से करीब 6 अरब डॉलर खो दिए हैं, और 4 से 6 वें स्थान पर आ गए हैं।



5. मार्क जुकरबर्ग
सबसे अमीर लोग - मार्क जुकरबर्ग
नेट वर्थ: $ 74.6 बिलियन
हम सभी मार्क जुकरबर्ग को फेसबुक के संस्थापक के रूप में जानते हैं। फेसबुक दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे मूल्यवान सोशल मीडिया कंपनी बन गया है। और यह सब हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मार्क के छात्रावास के कमरे में शुरू हुआ।

मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में नेट वर्थ में 30 अरब डॉलर का हास्यास्पद हासिल करने के बाद इस साल सूची में स्थान हासिल कर लिया है, जो अब उन्हें दुनिया का 5 वां सबसे अमीर आदमी बना रहा है।

यह उम्मीद की जाती है कि वह भविष्य में सूची में चढ़ना जारी रखेगा, और शायद इसे शीर्ष पर भी बनायेगा। यह देखते हुए कि वह कितना छोटा है, यह उसकी पहुंच से बाहर नहीं है।

सबसे अमीर लोग उद्धरण - मार्क जुकरबर्ग
"जब आप सभी को आवाज देते हैं और लोगों को शक्ति देते हैं, तो सिस्टम आमतौर पर वास्तव में अच्छी जगह पर समाप्त होता है। तो, हम अपनी भूमिका को किस तरह देखते हैं, लोगों को वह शक्ति दे रहा है। "- मार्क जुकरबर्ग



4. बर्नार्ड अर्नाल्ट
सबसे अमीर लोग - बर्नार्ड अर्नाल्ट
नेट वर्थ: $ 75.7 बिलियन
बर्नार्ड अर्नाल्ट एलवीएमएच (लुई विटन मोएट हेनेसी) के सीईओ हैं।

गैरेज में शुरू होने वाली 12 बिलियन डॉलर की कंपनियां
आखिरकार, कंपनी को दो व्यवसायों को एक साथ विलय करने से गठित किया गया था। लुई विटन बहुत सफल लक्जरी फैशन ब्रांड है, और मोएट हेनेसी विलय शैंपेन और कॉग्नेक निर्माता हैं।

बर्नार्ड पिछले साल इस सूची में गंभीर आंदोलन कर रहा है। वास्तव में, 2017 की शुरुआत में, वह 14 वें स्थान पर था। अब, एक साल बाद, वह 2018 में पृथ्वी पर 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर रहा।



3. वॉरेन बफेट
सबसे अमीर लोग - वॉरेन बफेट
नेट वर्थ: $ 91.3 बिलियन
वॉरेन बफेट एक अमेरिकी उद्यमी और निवेशक हैं, और बर्कशायर हैथवे के सीईओ हैं। बफेट दुनिया भर में सबसे सफल निवेशक है, और लाखों अन्य व्यापारी उनकी सफलता के कारण उनके ऊपर देख रहे हैं।

वॉरेन बफेट दुनिया का तीसरा सबसे धनी व्यक्ति है, जिसमें 91.3 अरब डॉलर का अविश्वसनीय शुद्ध मूल्य है। हालांकि, इस तथ्य के बावजूद, बफेट अभी भी उस घर में रहता है जब उसने वापस खरीदा था जब उसे यह भी नहीं पता था कि अरबों डॉलर कैसा दिख रहा था।

क्या नम्र आदमी है!

सबसे अमीर लोग उद्धरण - वॉरेन बफेट
"मैं आपको बताऊंगा कि कैसे अमीर बनना है। दरवाजे बंद करो। भयभीत रहें जब दूसरों लालची हों। लालची बनें जब दूसरों को डर लगता है। "- वॉरेन बफेट



2. बिल गेट्स
सबसे अमीर लोग - बिल गेट्स
नेट वर्थ: $ 92.2 बिलियन
बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं, और कई सालों तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। गेट्स ने 1 9 75 में पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, और तब से दुनिया भर में सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई है।

पिछले साल, बिल गेट्स ने अतिरिक्त नेट वर्थ में $ 10 बिलियन का अविश्वसनीय कमाया है! इसने उन्हें कुल 92.2 अरब डॉलर के अनुमानित शुद्ध मूल्य पर रखा है। हालांकि, उन्हें हाल ही में इस सूची में अगले व्यक्ति द्वारा पीछे छोड़ दिया गया है ...

सबसे अमीर लोग उद्धरण - बिल गेट्स
"सफलता एक लुभावनी शिक्षक है। यह स्मार्ट लोगों को यह सोचने में प्रेरित करता है कि वे हार नहीं सकते हैं। "- बिल गेट्स



1. जेफ बेजोस
सबसे अमीर लोग - जेफ बेजोस
नेट वर्थ: $ 130.5 बिलियन
जेफ बेजोस अमेज़ॅन के संस्थापक हैं, जो वेब पर सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय कंपनियों में से एक हैं। अमेज़ॅन जेफ के बेडरूम में एक साधारण ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू हुआ, और प्रारंभिक बिक्री धीमी थी।

2018 में, जैफ बेजोस पिछले साल अपने शुद्ध मूल्य के लिए $ 40 बिलियन जोड़ने के बाद दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया है! अमेज़ॅन हाल ही में पूरे फूड्स हासिल करने, ड्रोन शिपिंग लॉन्च करने और अन्य मजबूत विचारों का एक गुच्छा के बाद प्रमुख कदम उठा रहा है।

जेफ बेजोस पहले व्यक्ति हैं जो 100 अरब डॉलर तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं, जो सिर्फ पागल है! 2018 में सबसे अमीर लोगों का पूरा सारांश देखने के लिए नीचे 'अगला' बटन पर क्लिक करें।

सबसे अमीर लोग उद्धरण - जेफ बेजोस
"दो प्रकार की कंपनियां हैं, जो अधिक शुल्क लेने की कोशिश करने के लिए काम करती हैं, और जो कम शुल्क लेती हैं। हम दूसरा होंगे। "