New Breaking News

Post Top Ad google

Your Ad Spot

मंगलवार, 25 दिसंबर 2018

How to Build a High Performance Team? उच्च प्रदर्शन टीम कैसे बनाएं? motivational speech in Hindi


How to Build a High Performance Team? उच्च प्रदर्शन टीम कैसे बनाएं? motivational speech in Hindi
How to Build a High Performance Team? उच्च प्रदर्शन टीम कैसे बनाएं? motivational speech in Hindi





अकेले एक व्यक्ति एक निश्चित व्यवसाय नहीं चला सकता है। एक प्रभावी और कुशल टीमवर्क व्यवसाय संचालन को सुचारू रूप से प्रेरित करता है।

अत्यधिक प्रदर्शन टीम के एक कुशल लोगों के कुछ सेटों की पहचान करके एक व्यापार संगठन को उनके नवराह के निर्माण में मदद मिलती है जो बदले में व्यापार की विकास और उत्पादकता को सुविधाजनक बनाता है। हालांकि कई चुनौतियां हैं जो एक टीम की दक्षता को प्रभावित करती हैं:

1. कर्मचारी की बातचीत

रिचर्ड ब्रैनसन ने कहा, "अपने कर्मचारियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित करें और उन्हें अच्छी तरह से इलाज करें ताकि वे आपके संगठन को छोड़ना न चाहें"।

कर्मचारी सिर्फ संगठन के लिए पेशेवर लोगों के रूप में काम नहीं कर रहे हैं, जिनमें भावनात्मक, बौद्धिक और शारीरिक अनुभव शामिल हैं। पेशेवरों को व्यक्तिगत रूप से और व्यक्तिगत रूप से विकसित करने के लिए नेताओं को समग्र दृष्टिकोण पर जोर देना चाहिए। मानव संसाधन प्रथाओं को हाथ से होल्डिंग समर्थन के रूप में कार्य करना चाहिए और विचार-विमर्श की सुविधा देना चाहिए या जब आवश्यक हो तो प्रशिक्षण देना चाहिए।

2. प्रतिभा प्रगति

एक प्रतिभा प्रगति बनाने के लिए अपने कर्मचारियों के लिए एक संगठनात्मक संरचना बनाएं जो उनके करियर पथ को परिभाषित करे। नेता अपने कर्मचारियों के विकास और प्रदर्शन को पोषित करने के लिए अत्यधिक उत्तरदायी होते हैं। प्रदर्शन के अपने स्तर का मूल्यांकन करने के लिए कर्मचारियों के कार्यों का स्कोरबोर्ड बनाएं। कर्मचारियों की सराहना करते हैं और उन्हें पहचानते हैं जिन्होंने अपने कार्यों को बेहतर प्रदर्शन किया है और उन लोगों को हाथ पकड़ने का समर्थन प्रदान किया है जो मानकों को पूरा नहीं कर सके।

3. आंतरिक प्रचार को प्रोत्साहित करें

आपको नए संगठनों की नियुक्ति के बजाय पहले आंतरिक संगठन से अपनी टीम के प्रयासों को बनाने पर ध्यान देना चाहिए। जब आप आंतरिक रूप से अपने कर्मचारियों को बढ़ावा देते हैं तो यह उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और अंततः व्यापार उत्पादकता की ओर जाता है। एक उच्च पद के लिए एक हेलीकॉप्टर लैंडिंग के रूप में नए कर्मचारी को भर्ती करना मौजूदा कर्मचारियों के बीच असुरक्षा और निराशा पैदा कर सकता है।

4. संचार में पारदर्शिता

आपके संगठन में पारदर्शिता लाने के लिए खुली ग्लास दरवाजा नीति होनी चाहिए। फर्म के भीतर षड्यंत्र और पक्षपात के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। षड्यंत्रियों ने कर्मचारियों के बीच असुरक्षा पैदा की है, इस प्रकार पारदर्शिता की संस्कृति पैदा करने से उनके कार्यों के प्रति अपने आत्मविश्वास और स्वामित्व स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। खुलेपन कर्मचारियों से विविध विचारों का मनोरंजन करके लोगों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

5. लोग जीतना पसंद करते हैं

लोग अपने जीवन में जीतना पसंद करते हैं, अपने कर्मचारियों को खुद को साबित करने का मौका देते हैं। अपने कर्मचारियों के लिए एक योग्यता मानचित्रण करें ताकि आप उन्हें अपनी दक्षताओं के अनुसार काम कर सकें। यदि आप अपने कर्मचारियों को उस काम में रखने की कोशिश करते हैं जहां उनके पास आवश्यक कौशल नहीं हैं तो वे असफल हो जाएंगे और एक बार जब कर्मचारी विफलता का स्वाद प्राप्त कर लेता है तो वह जल्द से जल्द जगह छोड़ देगा।

6. महत्व की भावना

मौजूदा कर्मचारियों को बनाए रखना किसी भी संगठन के लिए चुनौतीपूर्ण है। कर्मचारियों के इनपुट को शामिल करके, यह महत्व की भावना पैदा करता है जो प्रतिबद्धता के लिए सीधे आनुपातिक है; उनकी भागीदारी जितनी अधिक होगी, काम की प्रति उनकी प्रतिबद्धता उतनी ही अधिक होगी। यदि आप अपने कर्मचारियों को सूचित करेंगे तो वे प्रतिबद्ध नहीं होंगे, जबकि यदि आप अपने कर्मचारियों को शामिल करते हैं तो वे अत्यधिक प्रतिबद्ध होंगे। योगदान के स्तर के बावजूद कर्मचारियों को व्यवसाय में उनके योगदान के लिए विचार किया जाना चाहिए।

7. मौजूदा कर्मचारियों के कौशल को पोषित करना

कर्मचारियों की योग्यता मानचित्रण के लिए एक ढांचा बनाएं जिसे समय पर प्रगति चार्ट की सहायता से मापा जा सके। नेताओं को कर्मचारियों के विकास और विकास को बढ़ाने के लिए पहल करनी चाहिए जो वफादारी, सगाई और आखिरकार कार्यों के प्रति उनके प्रदर्शन को बढ़ाती है।

और भी, कर्मचारियों की भागीदारी संगठनात्मक विकास के प्रति समर्पित विभिन्न लाभों के असंख्य हासिल करने के लिए एक अच्छी प्रथा है। नवरात्र नामक फर्म की प्रमुख परिसंपत्तियों की उपलब्धियों और प्रयासों को स्वीकार करते हुए संगठन ने समग्र विकास विकास को बढ़ावा देने में संगठन का समर्थन किया

Post Top Ad goggle

Your Ad Spot

My Website Pages