Motivational speech in Hindi। अपने अंदर के लीडरशिप को कैसे बढ़ाएं। - khabarcelebrity-Bollywood,movies,video & photos

Search

Monday, December 31, 2018

Motivational speech in Hindi। अपने अंदर के लीडरशिप को कैसे बढ़ाएं।

Letest motivational speech in Hindi। अपने अंदर के लीडरशिप को कैसे बढ़ाएं।
Letest motivational speech in Hindi। अपने अंदर के लीडरशिप को कैसे बढ़ाएं।


एक टीम जिसमें नेता जितनी ही अच्छा होता है। अगर नेता अच्छा नहीं होगा, तो टीम कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी। कौशल और गुणों का एक समूह है जो एक लीडर की पहचान करता है। ये गुण उन्हें महान लक्ष्यों की कल्पना करने, उन पर विश्वास करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करने के लिए अपनी टीम को सशक्त बनाने में सक्षम बनाते हैं।

क्या तुम्हें पता था?

रोजर हरमन ने एक अध्ययन किया जिसमें पता चला कि काम छोड़ने वाले 75% कर्मचारी काम के कारण स्वेच्छा से नौकरी नहीं छोड़ते हैं, वे अपने मालिकों की वजह से नौकरी छोड़ देते हैं। जैसा कि राल्फ नादर शब्दों में कहते हैं कि लीडरशिप का कार्य अधिक लीडर्स का उत्पादन करना है, न कि अधिक अनुयायियों का उत्पादन करना!
लेकिन शुरू करने से पहले, आप उन सवालों पर चिंतन क्यों नहीं करते हैं जो आपके पीछे छिपे नेता को खोजने की कोशिश करते हैं!

उस तरह के नेता बनें जो लोग स्वेच्छा से पालन करेंगे; भले ही आपका कोई पद या पद न हो।

"मस्तिष्क ट्रेसी"

कैसे एक दिग्गज नेता बनने के लिए?

मैंने सबसे प्रभावी लक्षणों की सूची बनाई है, जिन्हें आप एक सक्षम और विकास संचालित नेता में विकसित होने के लिए इस क्षण से अपने आप में शामिल कर सकते हैं।

1. एक अच्छा श्रोता बनें:
एक वरिष्ठ होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने अधीनस्थों की सुनना बंद कर दें। अपनी टीम को दिखाने के लिए कि आप उन पर भरोसा करते हैं और उन्हें आप पर भरोसा करना चाहिए, उन्हें सुनना ज़रूरी है। लेकिन कुंजी है, प्रतिक्रिया करने के लिए मत सुनो, समझने के लिए सुनो!

2. लोगों से सलाह लें
जब आप अपनी टीम के विचारों को सुनते हैं, तो आप उन्हें विकसित करते हैं, उन्हें विकसित करते हैं और आप में उनके विश्वास को मजबूत करते हैं। राय लें और उन पर निर्माण करें। हम केवल नेताओं के रूप में एक-तरफ़ा बात नहीं कर सकते, हमें दूसरे लोगों की राय सुनने और उनका सम्मान करने के लिए दो-तरफ़ा संचार का विकल्प चुनने की आवश्यकता है। इससे यह भी पता चलता है कि आप एक लचीले व्यक्ति हैं जो टीम की सराहना और सम्मान करते हैं।

3. एक समावेशी टीम बनाएं
हाथ की सभी उंगलियां समान नहीं होती हैं। इसी तरह, एक टीम के सभी लोग क्षमता और क्षमताओं के संदर्भ में समान नहीं हैं। हर किसी को शामिल करने की कोशिश करें और देखें कि कोई भी पीछे छोड़ दिया ऐसा महसूस नहीं करता हो। उनके कौशल और इच्छा के आधार पर, टीम के प्रत्येक सदस्य को कार्य सौंपें, ताकि आप क्षमता का उपयोग करें और उनकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक उत्पादकता में योगदान दें।

4. प्रोत्साहित और समर्थन करें
जोखिम उठाने या कड़े फैसले लेने की बात आने पर लोग आमतौर पर आशंकित और संकोच करते हैं। आपको अपने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करना चाहिए और उनका समर्थन करना चाहिए और उन्हें अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करनी चाहिए और ऐसे कार्यों को पूरा करना चाहिए जिन्हें उन्हें अंजाम तक पहुंचाना मुश्किल हो। यह दर्शाता है कि कैसे कार्य पूरा करने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

5. रहो, जानो और करो
अपने संचार में स्पष्ट रहें और एक नेता की तरह वितरित करें। जानिए कि आप क्या कह रहे हैं और अपनी टीम के सदस्यों के सामने एक उदाहरण स्थापित करें। एक आश्वस्त नेता एक आत्मविश्वास से भरी टीम का निर्माण करता है और एक भरोसेमंद नेता के पास हमेशा उसके लिए काम करने वाली एक आत्मविश्वास से भरी टीम होती है।

6. अपने काम का आनंद लें
यदि आप अपने काम से प्यार नहीं करते हैं, तो आप अपने टीम के सदस्यों से उनके प्यार की उम्मीद नहीं कर सकते। प्रभावी और कुशल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप वर्कहॉलिक होने और अपने काम से प्यार करने के बीच एक रेखा खींचते हैं ताकि काम-जीवन का संतुलन बना रहे। लेकिन अपने पेशे पर गर्व रखें और अपनी आजीविका से प्यार करना शुरू करें क्योंकि जुनून उत्पादकता लाता है!

7. मनोबल को बनाए रखें
एक्सेल करने के लिए लोगों में एक बहुत मजबूत ड्राइव होना चाहिए। यदि टीम के एक सदस्य में भी ड्राइव गायब है, तो पूरी टीम सुस्त और सुस्त हो जाती है। लक्ष्य के प्रति टीम के उत्साह को खींचने के लिए अपनी आत्माओं को ऊंचा रखें। कॉन्फिडेंस बिल्डिंग लीडर का सबसे महत्वपूर्ण काम है।
अपने आप में एक नेता के निर्माण की दृढ़ता को प्रतिकूलताओं द्वारा चुनौती दी जाती है, ऐसी स्थितियों में आपके छिपे हुए विशाल क्षमता का अनावरण करने के लिए एक संरक्षक या कोच की भूमिका अपरिहार्य हो जाती है। अपने भीतर की प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए अपने चारों ओर प्रतिभा रखें।